SOCIAL DOCTOR SHIV PRAKASH

happiness is the result of good health, if you want live happy, then live healthy. a blog for Healthy information and happiness.

Thursday, June 14, 2018

सुपर 30 ने फिर लहराया IIT-JEE की प्रवेश परीक्षा में परचम, 30 में 26 उत्तीर्ण

हर वर्ष की भाति ही इस भी Super 30 के 30 में से 26 विधार्थियो ने IIT-JEE की प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण की। जी आप को बता दे कि गणित के विद्वान् शिक्षक श्री आनंद कुमार जी ने वर्ष 2002 में पटना बिहार में एक "सुपर 30" नमक कोचिंग संस्था की स्थापना की जिसमे की गरीब व पिछड़े हुए वर्ग परिवार के होनहार छात्रों को भारतीय प्रौद्यागिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी सुविधा बिना किसी शुल्क दी जाती है। उसी संस्था में हर वर्ष की भाति इस वर्ष भी छात्रों ने अच्छा प्रदर्शन किया और कुल 30 में से 26 विद्यार्थियों ने इस परीक्षा को उत्तीर्ण किया। आप को बता दे कि यहाँ अब तक (सन 2002-2018) कुल 450 छात्रों में से 422 छात्रों ने इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर चुके है। 

इस वर्ष के नतीजों के विषय में जब आनंद कुमार जी से पूछा गया तो उन्होंने कहा,"'सफल छात्रों में शामिल बच्चे समाज के उस अंतिम पायदन पर खड़े थे जहां विकास और चमकदमक की पहुंच नहीं है। घोर अभाव और पिछड़ेपन में रहे इन बच्चों की सफलता बेहद महत्वपूर्ण और रोमांचित करने वाली है।" और इसके साथ ही उन्होंने इस सफलता का श्रेय भी उन छात्रो को ही दिया। 

आप भी जानते होंगे कि IIT-JEE की प्रवेश परीक्षा की तैयारी हेतु जहाँ दूसरे संस्थान लाखो रूपये लेते है वही यहाँ छात्रों को बिना किसी शुल्क के शिक्षा प्रदान की जाती है और वो भी उन्ही छात्रों को जो होनहार पढ़ाई में तेज होने बावजूद परिवार की आर्थिक स्थिति के ख़राब होने के कारण तैयारी नहीं कर पाते है। इस प्रकार से यह संस्था गरीब छात्रों के लिए किसी वरदान से काम नहीं है। 

आपको जान कर के आश्चर्य होगा कि आनंद कुमार जी व उनकी इस संस्था "सुपर 30" के ऊपर bollywood में एक फिल्म भी बन चुकी है जिसका नाम भी "सुपर 30" है जिसमे आनंद कुमार की भूमिका जाने माने कलाकार व् अभिनेता ह्रितिक रौशन ने निभाया है।

आशा करते है कि सुपर 30 की यह उड़ान आगे भी ऐसे ही जारी रहेगी। यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो आप हमें Follow जरूर करे ताकि हम आप तक ऐसे ही रोचक जानकारिया लाते रहे।







No comments:

Post a Comment

Most Popular

For You