SOCIAL DOCTOR SHIV PRAKASH

happiness is the result of good health, if you want live happy, then live healthy. a blog for Healthy information and happiness.

Wednesday, December 20, 2017

जानिए अपने Lucky Number के बारे में

गणितज्ञ मानते है कि संख्या संपूर्ण ब्रम्भाण्ड की भाषा है जिससे संसार की प्रत्येक चीज प्रभावित होती है। संसार की सभी वस्तुए को संख्याओं के माध्यम से समझना और भी आसान हो जाता है। आप भी जानते होंगे कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक विशेष अंक अथवा संख्या बहुत ही फलदायी होता है, जैसा कि हमारे धर्म शास्त्रों में संख्या के महत्व को बताया  गया है फिर चाहे व्यक्ति की जन्म तिथि हो, विवाह के सात फेरे हो, रंगो में सात रंग, शुभ में 11,21,51,101 हो, या फिर 786, अशुभ में अंक 13 सभी का व्यक्ति के जीवन में प्रभाव पड़ता है। आप भी इसके प्रभाव से कभी अछूते नहीं रहते है आपने भी अपने जीवन इसके प्रभाव को महसूस किया होगा ही, और आपको हम बता दे कि हर व्यक्ति के लिए विशेष लकी नंबर होता है जो उसकी सफलता को निश्चित करता है। आज हम आप को बताएँगे कि कैसे आप अपने लकी नंबर के बारे में जान सकते है। आशा करते है कि आपको हमारा ये लेख पसंद आएगा। 

जीवन की मार्गदर्शक संख्या जिसे हम Life Path Number भी कहते है यह ऐसी संख्या होती है जो आपके जीवन में सफलता का मूल आधार होती है यही निर्धारित करती है है आप किस दिशा में में बढ़ेंगे और इससे आप अपनी योग्यताओ को भलीभाती समझ कर उनमें विकाश कर सकते है। हर व्यक्ति की जीवन मार्गदर्शक संख्या अलग अलग होती है जो उसके भाग्य अथवा दुर्भाग्य की द्योतक होती है। यदि आप अपने जीवन मार्ग दर्शक अंक के बारे में जानना चाहते है तो निम्न विधि का पालन करे। 

उदहारण-: मान लीजिये कि रिया का जन्म 17 दिसंबर 1986 है तो उसकी जीवन मार्गदर्शक संख्या की गणना करने के लिए हमे सर्वप्रथम उसकी जन्म तिथि को अंको में लिखना होगा (17/12/1986) फिर जन्मतिथि के प्रत्येक अंक को इस प्रकार जोड़ना होगा;
महीना : 12 =1+2=3
दिन : 17=1+7=8
वर्ष : 1986=1+9+8+6=24=2+4=6
दिन,महीने और वर्ष के अंको के जोड़ से प्राप्त अंको को जोड़ कर आप अपने जीवन मार्गदर्शक अंक को प्राप्त कर सकते है। 
जीवन मार्गदर्शक अंक : 3+8+6=17=1+7=8

अब आपने अपने अपने जीवन मार्गदर्शक अंक की गणना कर चुके होंगे तो अब आप यह जानना चाहेंगे कि इन जवान दर्शक अंको का व्यक्ति पर क्या प्रभाव पड़ता है तो आप निम्न बिन्दुओ को ध्यान से पढ़े;
1 से 9 तक के जीवन मार्गदर्शक अंक वाले  व्यक्तियो की विशेषता है
1: नेतृत्व, व्यक्तित्व, आक्रामकता, आत्मविश्वास, मौलिकता, अधीरता
2: संतुलित, साझेदारी, ग्रहणशीलता, सहयोग, कूटनीति, धैर्य
3: स्व-अभिव्यक्ति, नवाचार, रचनात्मकता, संचार, गतिविधि
4: स्थिरता, निर्भरता, अनुशासन, समर्पण, अति सावधानी, जिद्दी।
5: प्रगतिशील, अग्रणी, नवाचार, साहसिक, विद्रोह, अवसरवादी
6: सद्भाव, करुणा, सेवा, पोषण, आत्म-धर्मी, पुरानी चिंता से ग्रसित रहने वाला 
7: खुफिया, अंतर्ज्ञान, आध्यात्मिकता, विश्लेषणात्मक, अकेला, गुप्त
8: महत्वाकांक्षा, संगठन, व्यावहारिकता, सफल, स्वार्थी, भौतिकवादी
9: उदारता, जुनून, परोपकारी, कुशल, अहंकारी, नाजुक

आप उपरोक्त विशेषताओं को समझ कर आप सवयं से सकारात्मक गुणों का विकाश कर सकते है, और नकारात्मकता से स्वयं को दूर रख सकते है, जिससे आप स्वयं को सफलता की दिशा में बढ़ाएंगे और जिससे आप को निश्चित ही सफलता मिलेगी और ऐसी स्थिति में आपका जीवन मार्गदर्शक अंक आपको आत्मबल प्रदान करेगा। 

आशा करते है कि आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा आप हमसे जुड़े रहे हम आप तक ऐसी ही आवश्यक जानकारिया लाते रहेंगे। यदि आप इस विषय में अधिक जानकारी चाहते है तो हमे कमेंट बॉक्स में लिख के पूछ सकते है। 


No comments:

Post a Comment

Most Popular

For You