SOCIAL DOCTOR SHIV PRAKASH

happiness is the result of good health, if you want live happy, then live healthy. a blog for Healthy information and happiness.

Monday, March 18, 2019

Top 5 Best Health Apps for Android Smartphones in Hindi

स्मार्टफोन के आविष्कार के बाद मानव समाज की जैसे दुनिया ही बदल गयी है और इनके बनने के बाद से तकनीक का प्रभाव संपूर्ण समाज और उसका व्यवहार ही बदल गया है। एक समय जब लोग सामान्य फ़ोन से सिर्फ बातें ही कर सकते थे वही स्मार्टफोन के आने के बाद मानो व्यक्ति के हाथों में पूरी दुनिया ही सिमट कर आ गयी है। आप अब अपने स्मार्टफोन से क्या क्या कर सकते है इसकी कल्पना भी नहीं कर सकते है क्योंकि इनकी तकनीक में दिन प्रतिदिन सुधर होता जा रहा है और इसमें हमारी सुविधाओं की सभी चीज़े आती जा रही है।  
आज के अपने लेख में हम आपको स्मार्टफोन से ही जुड़ ही कुछ ऐसी आवश्यक जानकारियाँ ले कर आये है, जो विशेष कर इनमें प्रयोग की जानी वाली एप्लीकेशन से जुड़ी है। क्या आप को पता है स्मार्टफ़ोन के माध्यम से आप अपने स्वास्थ्य को उन्नत बना सकते है, जी हाँ अब आप अपने स्वास्थ्य को और भी उन्नत बना सकते है इसके लिए बस आप को अपने स्मार्टफोन में कुछ एप्लीकेशन डालने की जरुरत होगी तो आईये जानते है उन एप्लीकेशन के बारे में।
  1. Huawei Health: ऐप का प्रयोग विशेष कर आप व्यायाम के समय कर सकते है और विशेष कर एक  एथलीट के लिए यह बहुत बढ़िया है, इसकी सहायता से आप स्पोर्ट्स से जुडी सारी महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ  और विशेषज्ञों की सलाह प्राप्त कर सकते है। यह आप के दौड़ने, तैरने, साइकिलिंग के दौरान की सभी गतिविधियों के आकड़े सुरक्षित रखता है और यह आपके ह्रदय गति का भी ध्याद रखता है। और इसे गूगल प्ले स्टोर पर 3.9 की रेटिंग भी मिली है। 
  2. Pedometer: अगला महत्त्व पूर्ण ऐप है पैडोमीटर जी हाँ, जिसकी सहायता से आप अपने दौड़ने की गति, आपके द्वारा खर्च की गयी ऊर्जा या कैलोरी और आपने कितनी दुरी तक दौड़ लगायी सभी की गड़ना करता है और उसकी जानकारी को आपको ग्राफ के माध्यम से दिखता है। अब तक इस ऐप को लगभग 465000 लोग प्रयोग कर रहे और इस समय इसकी रेटिंग 4.5 है। 
  3. Lose Weight in 30 days: जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट है यह आप को मोटापे से छुटकारा दिलाने में मदद करने के लिए बनाया गया है जो आपको संतुलित आहार और मोटापे से मुक्ति पाने से संबंधित व्यायाम और आपके द्वारा खर्च की गयी ऊर्जा अथवा कैलोरी की जानकारी दिखता है। अब तक इसे 350000 से भी ज्यादा लोग प्रयोग कर रहे है। और इसे 4.8 की रेटिंग भी मिली है जिससे स्पष्ट है कि यह एक अच्छा ऐप है। 
  4. Home Workout-No Equipment:जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट है कि आप इसकी मदद से अपने घर पर ही बिना किसी व्यायाम के उपकरण की सहायता से व्यायाम कर अपने स्वस्थ को उत्तम और स्वयं को फिट रख सकते है इसकी सारी जानकारी उपलब्ध है। अब तक इसके 670480 उपभोग्ता है और इसे भी 4.8 की रेटिंग मिली है। 
  5. Pill Reminder and Medication Tracker by Medisafe: यह भी आवश्यक ऐप है जिसकी मदद से रोग ग्रस्त व्यक्ति को दवा लेने, उसे याद रखने जैसे कब कौन सी दवा लेनी है, कितनी लेनी है को घड़ी के अलार्म की भाति के बारे में बताती है इसके साथ व्यक्ति के रक्त चाप, गृदय गति, वजन, शुगर की स्थिति जैसी जानकारिया सुरक्षित रहती है। इसको 4.6 की रेटिंग मिली है और इसके साथ अब तक इसके 200000 से ज्यादा उपभोग्ता है। 
तो आप सभी ने देखा कि स्मार्टफोन के माध्यम से आप अपने स्वस्थ को बनाये रखने में कैसे समर्थ रहते है। आप सभी ऐसी अन्य स्वस्थ से सम्बन्धित एप्लीकेशन की सहायता से अपने और अपने परिवार के दोस्तों के स्वास्थ उत्तम बना सकते है। आशा करते है कि आपको हमारा ये लेख आपको पसंद आया ही होगा। 
Health

No comments:

Post a Comment

Most Popular

For You